Wednesday, February 16, 2011

बदरंग "हिना"




बहुत छोटा था जब फिल्म "हिना"देखने गया था . पहली दफा में कहानी तो समझ में नहीं आया.पर एक गीत जुबान पर ऐसे चढ़ा कि आज भी गुनगुनाते रहता हू.गाने का बोल है."मै हू खुशरंग हिना".बड़ा हुआ तो फिर से देखने गया.तब समझ में आया स्टोरी और हिना का मतलब."हिना" का अर्थ होता है -मेहँदी .जिसे हमारे घरों की औरते हाथो पर लगाती है.मेहँदी लगते वक़्त ठंडक देती है.और जब सूखने के बाद ख़ुश्बू के साथ चमक बिखेरती है.जिसे देख रूह को सुकून मिलता है.खैर एक बार फिर बात करते है फिल्म हिना की.फिल्म में हिना नाम की किरदार को एक ऐसे शख्स से प्यार हो जाता है जो अपनी यादास्त खो चुका है.और उसकी यादास्त तब वापस आती है.जब हिना के हाथो में उस शख्स के नाम की मेहँदी लग चुकी होती है.फिल्म में हिना अपनी नाम के मायनो को सही ठहराते हुए मेहँदी की खुश्बू को बदरंग कर देती है.तब से लेकर आज तक हिना और उसके मायने से अजीब सा लगाव हो गया है.कुछ दिनों पहले अखबारों में दो ऐसी ही हिना नाम की लड़की की कहानी पढ़ा.पढ़ने के बाद सोचने के लिए मजबूर हो गया कि.एक काल्पनिक हिना है जो खुद से बदरंग हुई.और एक वास्तविक हिना है.जिसे उसके अपनों ने ही बदरंग कर दिया.बंगलादेश की राजधानी ढाका से करीब ४० किलोमीटर दूर एक गाँव में १४ साल की लड़की का नाम उसके माँ-बाप ने बड़े ही प्यार से हिना रखा.हिना बचपन से ही अपने परिवार के लिए सोचती रहती थी.पर उसे क्या पता था कि.उसके ये इरादे उसके अपने ही बड़े भाई के हाथो काफूर हो जायेगे.हमेशा की तरह हिना उस दिन भी शौच के लिए बहार जा रही थी.उसी वक़्त उसका बड़ा भाई महबूब .जो हिना से उम्र में २६ साल बड़ा था.हिना को अपनी हवस का शिकार बना लिया.जब हिना ने विरोध किया तो महबूब की पत्नी ने १४ साल की गुडिया को समाज में बदचलन बना दिया.फिर तालिबानी पंचायत ने हिना को १०० बांस मारने का फरमान सुना दिया.और इस तरह माँ अकलीमा बेगम और पिता दर्बेश खान की आँखों के सामने हर बांस के वार के साथ हिना की चमक और खुश्बू फीकी होती चली गई.ठंडक,चमक और खुश्बू बिखेरने वाली हिना को समाज और उसके भाई ने इतना बदरंग कर दिया कि.वो हमेशा - हमेशा के लिए मौत कि आगोश में चली गई.और एक ऐसी कहानी बन गई.जो न जाने आने वाले कितने वक़्त तक समाज से ये सवाल करती रहेगी कि.आखिर हिना का कसूर क्या था ?.ताज्जुब की बात ये है कि.ये सबकुछ उस देश में हुआ जहाँ कोर्ट ने फतबे या इस्लामिक आदेश के नाम पर औरतो को दी जानेवाली चाबुक या डंडे की पिटाई की सजा को अपराध घोषित कर दिया था.इतना ही नहीं बंगलादेश में औरतो का पीछा करना भी अपराध है.बंगलादेश में फतबे से जुडी आकड़ो पर गौर फरमाएंगे तो रूह कांप उठेगी.बंगलादेश महिला परिषद् के आंकड़ो के मुताबिक २००२ में ३९ महिलाये मार दी गई.२००३ में ४४ औरते इसका शिकार हुई.२००४ में ५९,२००६ में ६६,२००७ में ७७,२००८ में २१ तो २००९ में ४८ महिलाओ की जीवनलीला तालिबानी फतबे के कारण खत्म हो गई.दूसरी एक और हिना की जिंदगी उसके अपनों ने ही उतरी इटली में खत्म कर दी.पाकिस्तानी मूल की २० साल की हिना के जिस्म पर २८ बार चाकू से सिर्फ इसलिए उसके पिता ने वार किया क्योकि हिना वेस्टर्न कपडे पहनने लगी थी.यहाँ बात सिर्फ बंगलादेश और इटली की हिना की नहीं.नज़र उठायेगे तो कई ऐसी हिना की कहानी आसपास मिल जाएगी.कहने को तो पूरी दुनिया में बेटी बचाओ का नारा दिया जाता है.लेकिन हिना की कहानी ऐसे नारों की ज़मीनी हकीकत पर पानी फेरने के लिए काफी है.बेटियों के साथ ऐसे वर्ताव के चलते ही शायद वाइस प्रेसिडेंट की पत्नी सलमा अंसारी कही होगी कि.बेटियों को पैदा होते मार देना चाहिए.सुधार के लिए मुहीम चलाना ज़रूरी है.पर उससे भी ज़रूरी है.लोगों कि सोच को बदलना.जो अपनी हवस को बुझाने और इज्ज़त की दुहाई देकर अपनों को भी रौंदने से नहीं चुकते.एक कारगर पहल की दरकार है जिससे की आगे से कोई हिना बदरंग न हो.फ़िलहाल तो मुझे बशीर बद्र साहब की ये कुछ पंतिया याद आ रही है."ये पानी है मगर आँखों का ऐसा पानी,जो हाथों पर रची मेहँदी छुड़ाकर ले जाय".

Saturday, February 12, 2011

हुजूर मत आइये आप वरना...



मैंने कहा न तुम मत आओ.देखो अभी भी वक़्त है रुक जाओ.तुम जहाँ हो वही ठीक हो.तुम जानते नहीं हो कि यहाँ तुम्हारे स्वागत के लिए फिर से कुछ तथाकथिक संस्कृति के ठेकेदार. लाठिया लेकर तैयार है.पार्को में अभी से चार पांच लोगो की टोली सिर पर. लाल कपड़ा बांधकर भवरे की तरह मंडराने लगे है.देखो पिछले बार की कहानी से में टूट चूका हू .तुम्हे याद है न किस तरह लोग तुम्हारे आने की ख़ुशी में पलक पवारे बिछाये थे.और कैसे तथाकथित ठेकेदारों ने उसपर पानी फेर दिया.देखो हम नहीं चाहते कि तुम्हारे चक्कर में ऐसे लोगो का दिल टूटे जो तुम्हारे आने का सालो से इंतजार करते है.एक सपना संजो के रखते है कि. तुम्हारे सामने लाल गुलाब के ज़रिये अपनी दिल की बात अपने चाहनेवालो को कहेंगे.जिनकी याद में वो सुबहो शाम खोये रहते है.हम जानते है कि वो पल क्या होता है और सिर्फ हम ही नहीं ऐसे सभी लोग जानते है. प्यार के उस दिन की महता.पर क्या करू यार जब तेल में डुबोये उन लाठियों और उसे हाथो में थमने वाले उन बदमाशो को देखता हू तो सोचने पर मजबूर हो जाता हू कि आखिर क्यों संस्कृति कि याद उन तथाकथित ठेकेदारों प्रेम दिवस के दिन ही आती है.कौन उन्हें समझाए कि जिस भगवन कि वो दुहाई देते है उन्हें भी प्यार पसंद है.कही ऐसे तो नहीं की ये सब वे टेलीविजन पर दिखने के लिए करते है ?.कौन उन्हें समझाए कि नफरत की आग को प्यार के पानी से ही बुझाया जा सकता है.देखो वे लोग इस बात को समझेगे कि नहीं ये तो मुझे नहीं पता पर तुम तो मेरी बात समझ सकते हो.तुम मत आओ.और अगर आना ही है तो कह दो डंके कि चोट पर कि जब जब प्यार पर पहरा हुआ है,प्यार और भी गहरा हुआ है,होता रहेगा.....अंत में सभी प्रेम दीवानों को मेरे तरफ से प्रेम दिवस की हार्दिक बधाई....

Monday, February 7, 2011

सुन्दर अति सुन्दर





"जब तक सांस चलेगी.कागज पर मिथिला पेंटिंग को उकेरती रहूगी".ये कहना है उस महान मिथिला की बेटी की जो अब दादी बन चुकी है.नाम है महासुंदरी देवी.इन्होने अपना पूरा जीवन इस कला के नाम कर दिया है.और भारत सरकार ने उनकी कला का सम्मान कर इस बार "पदम् श्री" से नवाज़ा है.बिहार में मधुबनी जिले के रांटी गाँव की रहने वाली है महासुंदरी जी। इससे पहले इन्हें "१९७३ में बिहार राज्य शिल्पी अवार्ड,१९८० में शेरेस्ट अवार्ड,१९८२ में प्रेसिडेंट नेशनल अवार्ड,१९९६-९७ में नेशनल तुलसी अवार्ड, १९९७ में नेशनल मिथिला चित्रकला अवार्ड,२००८ में शिल्प गुरु अवार्ड,२००९ में बिहार कलाकार अवार्ड" मिल चुका है.


मधुबनी जिसका मतलब होता है "शहद का वन".और इस जिले की पहचान मिथिला पेंटिंग की वजह से पूरी दुनिया में है.मिथिला(उतर बिहार ) के गाँव की महिलाये पहले इस पेंटिंग को मूलत मिटटी की दीवार पर करती थी.लेकिन अब यह कपडे,हाथ के बने कागज़ और केनवास पर की जाने लगी है.कहते है कि इस पेंटिंग की शुरुआत रामायण कल में हुई थी.जब मिथिला के रजा जनक ने अपनी बेटी सीता और राम के विवाह के मौके पर ये पेंटिंग करवाई थी. शुरू में ये दो रूपों में बनाई जाती थी.अरिपन(अल्पना ) और कोहबर(भितिचित्र ).इसको बनाने में प्रकिर्तिक रंगों का इस्तेमाल होता है।

कभी मौका मिले तो ज़रूर रांटी गाँव जाइएगा.हर घर की बेटी मिथिला पेंटिंग करती दिख जाएगी.औए मेरी तरफ से केंद्र और बिहार सरकार से गुज़ारिश है कि .वहां के कलाकारों को सम्मान के साथ साथ आर्थिक सहायता भी दे ताकि आने वाले वक़्त में ये पेंटिंग इतिहास के पन्नो में ही देखने को न मिले.

अंत में यही कहूगा कि."सफलता विरासत में नहीं मिलती बल्कि इसे हासिल करना होता है.महान लोगो की यही खासियत होती है कि वे किसी भी इस्थिति में में परिस्थिति को खुद पर हावी नहीं होने देते है.और विजेता बनकर उभरते है".